MP Byelection: Bamori में मंत्री से पूर्व मंत्री की टक्कर

गुना जिले में आने वाली बमोरी विधानसभा सीट पर होने वाले चुनाव भी बेहद दिलचस्प होने वाले हैं. यहां एक मंत्री का सामना पूर्व मंत्री से होगा. इस सीट पर बीजेपी ने महेंद्र सिंह सिसोदिया को टिकट दिया है. जो कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए हैं. और जीत से पहले ही मंत्री पद भी हासिल कर चुके हैं. उनके मुकाबले हैं कन्हैया लाल अग्रवाल. जो बीजेपी सरकार में मंत्री रहे हैं. अब दिग्विजय सिंह के बुलावे पर कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं. और सिसोदिया को जबरदस्त टक्कर भी दे रहे हैं. बसपा भी खम ठोंक कर मैदान में उतरी है. बीएसपी ने रमेश डाबर को टिकट दिया है जो पहले भी दो बार हाथी की सवारी कर ही चुके हैं. साल 2018 और 2013 के चुनाव में यहां से महेंद्र सिंह सिसोदिया ही जीतते रहे हैं. उनसे पहले साल 2008 में बीजेपी से कन्हैया लाल अग्रवाल ने चुनाव जीता था.
इस सीट पर सहरिया आदिवासी और अनुसूचित जाति के वोट निर्णायक भूमिका अदा करते हैं. सहरिया जाति के यहां 70 हजार मतदाता हैं. किरार और धाकड़ समाज के 38 हजार वोटर्स हैं. यादव जाति के मतदाताओं की संख्या 20 हजार है. लोधी, रघुवंशी और गौण समाज के वोटर्स भी दस दस दस हजार से ज्यादा हैं. कुल वोटर्स की बात करें तो 2 लाख एक हजार वोटर प्रत्याशी का भाग्य तय करते हैं. जिसमें पुरूष वोटर हैं 1 लाख पांच हजार, महिला वोटर हैं 96 लाख और ट्रांसजेंडर वोटर एक भी नहीं हैं.
सहरिया जाति के वोट्स सबसे ज्यादा होने के नाते उनका मुद्दा भी सबसे बड़ा है. सहरिया और अन्य आदिवासी जनजातियों को वन पट्टा अदिकार देने का मुद्दा हमेशा की तरह इस बार भी सबसे बड़ा है.

(Visited 102 times, 1 visits today)

You might be interested in