सीधी में रीति पाठक के लिए कितनी सीधी है राह, क्या भाजपा लगा पाएगी हैट्रिक?

मध्य प्रदेश की सीधी लोकसभा सीट पर कभी किसी एक पार्टी का दबदबा नहीं रहा है। हालांकि बीजेपी यहां पर पिछला 2 चुनाव जीतने में सफल रही है और 2019 का चुनाव जीतकर उसकी नजर यहां पर हैट्रिक लगाने की है वहीं कांग्रेस इस बार वापसी की फिराक में है। इस सीट पर बीजेपी और कांग्रेस दोनों को 6-6 बार जीत मिली है। सीधी लोकसभा में विधानसभा की 8 सीटें सीटें चुरहट, चित्रांगी, धौहानी, सिद्दी, सिंगरौली, ब्‍यौहारी, सिहावल, देवसर आती हैं। फिलहाल इन 8 सीटों में से 7 पर बीजेपी और 1 पर कांग्रेस का कब्जा है। इस लिहाज से सीधी सीट पर भाजपा का पलड़ा फिर भारी दिखाई दे रहा है। सीधी से भाजपा की ओर से रीति पाठक सांसद हैं।
रीति पाठक का रिपोर्ट कार्ड
रीति पाठक के प्लस प्वाइंट-
रीति पाठक 2014 में पहली बार सांसद बनी थीं। एलएलबी की पढ़ाई कर चुकी रीति पाठक संसद में काफी एक्टिव रही हैं और उनकी 95 प्रतिशत उपस्थिति रही है। इस दौरान उन्होंने 88 बहसों में भाग लिया और 317 सवाल भी किए हैं। सीधी-सिंगरौली इलाके में रेल सुविधाओं के विस्तार के लिए रीति पाठक ने काफी प्रयास किए हैं।
1. संसद में एक्टिव रहीं रीति पाठक
2. इलाके के विकास को लेकर कई सवाल उठाए
3. संसदीय क्षेत्र में रेल सुविधाएं बढ़ाने को लेकर प्रयास

रीति पाठक के माइनस प्वाइंट-
रीति पाठक को उनके निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए 22.50 करोड़ रुपये आवंटित हुए थे. जो कि ब्याज की रकम मिलाकर 22.87 करोड़ हो गई थी. इसमें से उन्होंने 19.91 यानी मूल आवंटित फंड का 88.47 फीसदी खर्च किया. उनका करीब 2.96 करोड़ रुपये का फंड बिना खर्च किए रह गया। रीति पाठक पर आरोप है कि उन्होंने सिंगरौली, बैढ़न, देवसर जैसे इलाकों पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया।
1. सांसद निधि की पूरी राशि विकास कार्यों पर नहीं कर पाईं खर्च
2. सीधी के अलावा सिंगरौली इलाके पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया
3. कई विधानसभा क्षेत्र अभी भी विकास की बाट जोह रहे
सूत्रों के मुताबिक भाजपा और संघ के सर्वे में जिन सांसदों का टिकट काटने की सिफारिश की गई है उसमें रीति पाठक का भी नाम शामिल है। भाजपा सीधी में अपनी जीत की हेट्रिक लगाने के लिए कोई भी चांस नहीं लेना चाहती। वहीं कांग्रेस भी यहां से वापसी के लिए पूरी कोशिश कर रही है।

(Visited 372 times, 1 visits today)

You might be interested in

LEAVE YOUR COMMENT