26 मार्च को होंगे राज्यसभा चुनाव, 55 सीटों के लिए अधिसूचना जारी

17 राज्यों के 55 सदस्यों का राज्यसभा में कार्यकाल खत्म होने जा रहा है. इन सीटों को दोबारा भरने के लिए चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है. इन सीटों पर 26 मार्च को चुनाव होंगे. जिन सीटों के लिए चुनाव होने हैं उनमें महाराष्ट्र की सात सीटें, तमिलनाडू की छह, आंध्रप्रदेश गुजरात और ओडिशा की चार – चार सीटें, पश्चिम बंगाल और बिहार की पांच-पांच, मध्यप्रदेश और राजस्थान की तीन- तीन, छत्तीसगढ़, हरियाणा, झारखंड की दो दो सीटें हैं. इसके अलावा मणिपुर, हिमाचल प्रदेश और मेघालय की एक एक सीट पर भी मतदान होना है.
इस चुनाव के लिए नामांकन भरने की तारीख 13 मार्च तक रखी गई है जबकि मतदान 26 मार्च को होगा. मतपत्र से मतदान के बाद इसी दिन शाम चार बजे के बाद गिनती होगी. आपको बता दें कि इस साल अप्रेल में राज्यसभा की 51 सीटें खाली हो रही हैं. इसके अलावा जून में पांच, जुलाई में एक और नवंबर में ग्यारह सीटें खाली होने वाली है. इस हिसाब से राज्यसभा की 73 सीटें इस साल खाली हो जाएंगी.
इस साल यूपी से बीजेपी को ज्यादा सीटें मिलने की संभावना है. क्योंकि वहां सरकार बीजेपी की है. यहां से राज्यसभा की दस सीटें खाली हो रही हैं. लेकिन जिन राज्यों में बीजेपी की हार हुई है. वहां से बीजेपी को नुकसान हो सकता है.

(Visited 422 times, 1 visits today)

You might be interested in

LEAVE YOUR COMMENT