रक्षाबंधन स्पेशल राजनीति के ये खास भाई—बहन

1. माधवराव सिंधिया- वसुंधरा राजे सिंधिया
ग्वालियर के सिंधिया राजघराने से आने वाले माधवराव सिंधिया कांग्रेस की ओर से सांसद और केंद्रीय मंत्री रहे हैं जबकि उनकी दो बहनों ने अपनी मां के नक्शे कदम पर चलते हुए बीजेपी ज्वाइन की। वसुंधरा राजे राजस्थान की मुख्यमंत्री भी बनीं। दो विरोधी पार्टियों में रहने के बावजूद माधवराव सिंधिया और वसुंधरा राजे के भाई बहन के रिश्ते में फर्क नहीं पड़ा।

2. मायावती – लालजी टंडन
बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती बीजेपी के वरिष्ठ नेता और वर्तमान में मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के बीच भी भाई-बहन का रिश्ता रहा है। जब उत्तर प्रदेश में BJP और BSP के गठबंधन की सरकार थी, तो लालजी टंडन उसमें मंत्री हुआ करते थे। मायावती उस दौरान लालजी टंडन को राखी बांधती थीं। मायावती ने लालजी टंडन को चांदी की राखी भी बांधी थी लेकिन जानकारी के मुताबिक BJP और BSP के रिश्तों में आई खटास का असर इस भाई बहन के रिश्ते पर भी पड़ा और मायावती का लालजी टंडन के साथ राखी भाई का संबंध कायम नहीं रहा। इसके बाद मायावती ने इनेलो के नेता अभय चौटाला को अपना राखी भाई बना लिया।

3. उमा भारती – दिग्विजय सिंह
मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती के बीच राजनैतिक विरोध और शत्रुता जगजाहिर है लेकिन दोनों ही एक दूसरे को भाई-बहन का सम्मान भी देते हैं। दिग्विजय सिंह, उमा भारती को अपनी छोटी बहन कहते हैं तो उमा भारती उन्हें अपना बड़ा भाई मानती हैं। कई बार सार्वजनिक मौकों पर भी उमा भारती ने दिग्विजय सिंह को अपना बड़ा भाई कहा है बल्कि दिग्विजय सिंह ने जब पत्नी के साथ नर्मदा यात्रा निकाली थी तो उमा भारती ने उन्हें भाई साहब का संबोधन देते हुए लेटर भी लिखा था और नर्मदा पद यात्रा में नहीं आ पाने पर खेद जताया था।

राजनीति में ये भाई बहन भी रहे हैं चर्चा में-

राहुल गांधी- प्रियंका वाड्रा
भारत की राजनीति के दो सबसे चर्चित भाई बहन हैं। नेहरू-गांधी परिवार से आने के कारण कांग्रेस पार्टी से स्वाभाविक जुड़ाव है। राहुल को जब भी राजनैतिक रूप से सहायता की जरूरत पड़ी तो प्रियंका उनकी मदद को आगे आईं। राहुल कहते हैं कि वे प्रियंका की बांधी राखी कभी नहीं उतारते। राहुल के मुताबिक प्रियंका उनकी सबसे अच्छी दोस्त भी हैं।
तेजस्वी यादव- मीसा भारती
बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी और बेटी मीसा भारती दोनों ही बिहार की राजनीति में सक्रिय हैं। तेजस्वी यादव विधायक और बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हैं और मीसा भारती सांसद हैं। हालांकि तेजस्वी यादव और तेजप्रताप यादव की छह और बहनें हैं लेकिन वे राजनीति में सक्रिय नहीं हैं।
राहुल महाजन- पूनम महाजन
बीजेपी के वरिष्ठ नेता रहे प्रमोद महाजन के बेटे राहुल महाजन और उनकी बहन पूनम महाजन भी राजनीति के चर्चित भाई बहनों में शुमार हैं। हालांकि पिता की विरासत को राहुल के बजाय उनकी बहन पूनम महाजन ने आगे बढ़ाया और दो बार से मुंबई की नॉर्थ सेंट्रल सीट से सांसद हैं।

सुषमा स्वराज- वेंकैया नायडू
उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के राखी भाई हैं। हर रक्षाबंधन पर सुषमा स्वराज खुद वेंकैया नायडू के घर जाकर उन्हें राखी बांधती थीं और इसकी फोटो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करती थीं। हालांकि इस बार वेंकैया नायडू को राखी बांधने के लिए सुषमा स्वराज रक्षाबंधन तक नहीं रुक सकीं और 9 दिन पहले ही दुनिया से विदा ले ली।

इन भाइयों की बहन के बारे में कम लोगों को ही है पता –

ज्योतिरादित्य सिंधिया- चित्रांगदा राजे
बहुत कम लोगों को पता है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया की कोई बहन भी हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया की सगी बहन का नाम चित्रांगदा राजे है और उनकी शादी जम्मू-कश्मीर और जमवाल घराने के युवराज विक्रमादित्य सिंह के साथ हुई है।

उमर अब्दुल्ला- सारा अब्दुल्ला (पायलट)
जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को सब जानते हैं लेकिन उनकी बहन सारा अब्दुल्ला के बारे में कम ही लोगों को पता है। सारा अब्दुल्ला की शादी राजस्थान के उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट से हुई है। हालांकि दोनों की लव मैरिज से उमर अब्दुल्ला खुश नहीं थे लेकिन आखिरकार उन्हें मानना पड़ा और अब दोनों के बीच अच्छे रिलेशन हैं।

सचिन पायलट- सारिका पायलट
राजेश पायलट की बेटी सारिका पायलट के बारे में भी कम लोगों को जानकारी है। सचिन पायलट की बहन का नाम सारिका पायलट है। सारिका पायलट की शादी विशाल चौधरी से हुई है।
योगी आदित्यनाथ- शशि देवी
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की तीन बहनें हैं। इनमें से शशि देवी बड़ी हैं जो ऋषिकेश में चाय की दुकान चलाकर अपना परिवार पालती हैं। हालांकि सन्यास लेने के बाद पिछले 26 सालों से योगी आदित्यनाथ ने शशि देवी से राखी नहीं बंधवाई है लेकिन वे आज भी अपने भाई की भलाई की कामना करती रहती हैं।

(Visited 184 times, 1 visits today)

You might be interested in

LEAVE YOUR COMMENT