चाय की पत्ती के पानी से बाल धोएंगे तो क्या होगा? जानिए एक्सपर्ट से

दिन पर दिन सफेद होते और झड़ते बालों के लिए अगर आप कोई घरेलू उपाय ढूंढ रहे हैं तो यहां हम आपको एक कारगर घरेलू इलाज बताने जा रहे हैं। इसके लिए आपको कोई दस तरीके अपनाने की जरूरत नहीं है। अगर रेग्युलर आप चाय की पत्ती के पानी से बाल धोएंगे तो न केवल सफेद बालों की रंगत गहरी होगी और बालों का झड़ना रुकेगा बल्कि बाल सॉफ्ट और सिल्की भी हो जाएंगे।

सबसे पहले जानते हैं कि बालों के कम उम्र में ही सफेद होने का क्या कारण है-
आयुर्वेद एक्सपर्ट और प्रेक्टिशनर डॉ. अबरार मुल्तानी का कहना है कि सफेद बालों की प्रॉब्लम सिर्फ ज्यादा एज वाले लोगों की ही नहीं है बल्कि आजकल कम उम्र में भी बाल सफेद होने के मामले बढ़ रहे हैं। सफेद बालों की प्रॉब्लम के पीछे कई कारण हो सकते हैं जिनमें जेनेटिक प्रॉब्लम, फैमिली हिस्ट्री या कोई बीमारी, टेंशन-स्ट्रेस, लाइफस्टाइल भी शामिल हैं।

चाय की पत्ती के पानी से बाल धोने पर क्या होता है-
दरअसल चाय की पत्ती में टैनिन नामक एक ऑर्गैनिक कम्पाउंड होता है। यह चाय की पत्ती के ब्लैक कलर के लिए जिम्मेदार होता है और यही टैनिन बालों को भी डार्क कलर देने में हैल्पफुल होता है। ये टैनिन नामक कंपाउंड एंटीऑक्सीडेंट का भी काम करता है और बालों को हेल्दी और घना बनाने के लिए हेल्पफुल होता है। इसके अलावा जब आप चाय की पत्ती के पानी से बाल धोते हैं तो बालों में जमा डैंड्रफ और एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाता है जिसके कारण बालों का झड़ना कम होता है। सिर की स्किन हेल्दी होती है। बालों की जड़ें मजबूत होती हैं। और बाल सॉफ्ट एंड सिल्की नजर आते हैं।

तो बिलकुल कम खर्चे में या कहें कि मुफ्त में ही बालों को काला, घना और सिल्की बनाने के लिए ये काफी कारगर उपाय है। जिसको कई हेल्थ रिसर्च में भी बताया गया है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ट्रिचोलॉजी में बताया गया है कि चाय की पत्ती में मौजूद पॉलिफिनॉल्स बालों को हेल्दी रखते हैं। आजकल कई ब्रांडेड शैम्पू और हेयर प्रोडक्ट्स में भी टी एक्सट्रेक्ट का इस्तेमाल किया जाता है।

कैसे करें बालों को धोने के लिए चाय की पत्ती का इस्तेमाल-

दो लीटर पानी में चार-पांच चम्मच चाय की पत्ती डालकर खूब उबाल लें। जब यह पानी ठंडा हो जाए तो इसे अपने बालों की जड़ों में धीरे-धीरे डालते हुए जड़ों की मसाज करें और बालों को इस पानी से धोएं। इसके बाद सादे पानी से बालों को धो लें और थोड़ी देर बाद अच्छी क्वालिटी का हेयर कंडीशनर लगाकर बालों को धो लें। कुछ ही दिनों में आपको बालों में फर्क नजर आने लगेगा।

तो आजमा कर देखिए ये आसान उपाय और अगर आपको उपाय पसंद आए तो हमारे चैनल को लाइक जरूर करें और अपने दोस्तों को भी ये जानकारी शेयर करें। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी जा कर इसी तरह की और जानकारी ले सकते हैं।

(Visited 6661 times, 1 visits today)

You might be interested in

LEAVE YOUR COMMENT